Wednesday 31 May 2017

बुद्धिमान कौन

बुद्धिमान कौन

एक गाँव में एक अर्थविद रहता था, उसकी ख्याति दूर दूर तक फैली थी। एक बार वहाँ के राजा ने उसे चर्चा पर बुलाया।
काफी देर चर्चा के बाद उसने कहा "महाशय, आप बहुत बडे अर्थ ज्ञानी है पर आपका लडका इतना मूर्ख क्यों है? उसे भी कुछ सिखायें। उसे तो सोने चांदी में मूल्यवान क्या है यह भी नहीं पता॥"
यह कहकर वह जोर से हंस पडा।
अर्थविद को बुरा लगा, वह घर गया व लड़के से पूछा "सोना व चांदी में अधिक मूल्यवान क्या है?"
"सोना", बिना एकपल भी गंवाए उसके लड़के ने कहा।
"तुम्हारा उत्तर तो ठीक है, फिर राजा ने ऐसा क्यूं कहा? सभी के बीच मेरी खिल्ली भी उठाई।"
लड़के की समझ में आ गया, वह बोला "राजा गाँव के पास एक खुला दरबार लगाते हैं, जिसमें सभी प्रतिष्ठित व्यक्ति भी शामिल होते हैं। यह दरबार मेरे स्कूल जाने के मार्ग मे ही पड़ता है।
मुझे देखते ही बुलवा लेते हैं, अपने एक हाथ में सोने का व दूसरे मे चांदी का सिक्का रखकर, जो अधिक मूल्यवान है वह ले लेने को कहते हैं और मैं चांदी का सिक्का ले लेता हूं।
सभी ठहाका लगाकर हंसते हैं व मजा लेते हैं।
ऐसा तकरीबन हर दूसरे दिन होता है।"
"फिर तुम सोने का सिक्का क्यों नही उठाते, चार लोगों के बीच अपनी फजीहत कराते हो व साथ में मेरी भी।"
लड़का हंसा व हाथ पकड़कर अर्थविद को अंदर ले गया और कपाट से एक पेटी निकालकर दिखाई जो चांदी के सिक्कों से भरी हुई थी।
यह देख अर्थविद हतप्रभ रह गया।
लड़का बोला "जिस दिन मैंने सोने का सिक्का उठा लिया उस दिन से यह खेल बंद हो जाएगा। वो मुझे मूर्ख समझकर मजा लेते हैं तो लेने दें, यदि मैं बुद्धिमानी दिखाउंगा तो कुछ नहीं मिलेगा।

*मूर्ख होना अलग बात है व समझा जाना अलग। स्वर्णिम मौके का फायदा उठाने से बेहतर है हर मौके को स्वर्ण में तब्दील करना।*
*जैसे समुद्र सबके लिए समान होता है, कुछ लोग पानी के अंदर टहलकर आ जाते हैं, कुछ मछलियाँ ढूंढ पकड़ लाते हैं व कुछ मोती चुन कर आते हैं।*

No comments:

Post a Comment